Call For Admission - 9644139972

Advance Mobile Repairing Free guide Solution & Software

Monday, 31 July 2017

How to Remove Shorting in Mobile Phone - Mobile Phone Shorting Solution

How to Remove Shorting in Mobile Phone - Mobile Phone Shorting Solution 



मोबाइल की PCB शोर्ट होने पर मोबाइल बंद हो जाता है और शोर्ट की वजह से मोबाइल स्वीच ऑन नही हो पाता है और मोबाइल सेलफोन में बैटरी लगाने पर मोबाइल के कईParts गर्म हो जाते है। मोबाइल प्लेट शोर्ट होने की वजह दो ट्रैक आपस में परस्पर जुड जाते है। मोबाइल पीसीबी पर किसी पार्टस के + औरपॉइंट के ट्रैक आपस में जुड़ जाते है उदाहरण से समझे- जैसे बिजली के बल्ब के दोनो वायर आपस में परस्पर मिल जाने से फॉल्ट जाती है उसी प्रकार मोबाइल प्लेट की शोर्ट को समझे। 



Short PCB



मोबाइल PCB प्लेट शोर्ट होने के कारण-


मोबाइल PCB कई Layer से बनी होती है सारे पार्टसो के कनेक्शन ट्रैक आपस में जुड़े होते है लेकिन हम उसे नही देख सकते है इसलिये कौनसा ट्रैक कहाँ से कहाँ तक जुड़ा है यह चैक करने के लिये हम मल्टीमीटर का उपयोग करते है। अगर दो पार्टसो का आपस का ट्रैक टुट जाता है तो हम जम्पर वायर से दोनो पार्टसो का ट्रैक फिर से जोड़ देते है, लेकिन मोबाइल प्लेट शोर्ट में किसी एक पार्टस का ट्रैक अन्य पार्टस के ट्रैक से परस्पर आपस में टच होने से प्लेट शोर्ट हो जाती है। इसे ऊपर दिये गये चित्र से समझे।


फ़ोन शोर्ट होने के कुछ रीज़न   

·         पानी में चले जाना l ओवर-हीटिंग , जामीन पर गिर जाना l किसी कारण से स्पार्क हो जाना या धुआ निकलना  




·         मल्टीमीटर को बज़र मोड़ पर रखकर बैटरी कनेक्टर के +   पॉइन्ट को चैक करे, ध्यान रखे अगर दोनों ओर चेक करने पर  बीप की आवाज बजती है तो मोबाइल की PCB प्लेट फुल शोर्ट हो चुकी है और यदि दोनों ओर बीप ना आये पर रीडिंग आये तो हाफ शोर्टिंग है l
·         हाफ शोर्टिंग में DPS से कनेक्ट करके मोबाइल on करके PCB में हीटिंग चेक करो l  

            

मोबाइल PCB प्लेट की शोर्ट को दुर करना-
  • ·         सबसे पहले मोबाइल को खोलकर मल्टीमीटर से नीचे बतायेनुसार चैक करे।
  • ·         अब शोर्ट प्लेट को आइसो-प्रापाइल या थिनर से वॉश करे और वॉश करने के बाद हॉट गन से हीट भी दे।
  • ·        मोबाइल में VBAT की सप्लाई में लगे कापसिटर और बाकी कॉम्पोनेन्ट चेक करे l प्लेट पर इलेक्ट्रोलायटिक कैपेसिटर(फिल्टर) को चेक जरे l चेक करने के लिए कॉम्पोनेन्ट को हटाओ और शोर्ट को चैक करो। मल्टीमीटर से ऊपर बतायेनुसार चैक करे बीप बजना बन्द हो गयी है तो इलेक्ट्रोलायटिक कैपेसिटर(फिल्टर) को नया लगाओ। यदि अब ही शोर्ट है तो इलेक्ट्रोलायटिक कैपेसिटर(फिल्टर) को वापस लगा दो। शोर्ट की खराबी किसी दुसरे पार्टस में है। 

  • ·      

  •    PFO IC को मोबाइल की PCB प्लेट से हटाओ और बाहर रखो। अब शोर्ट को चैक करे, शोर्ट ठीक हो जाती है तो PFO IC को नया लगाये। अगर अब भी शोर्ट है तो PFO IC को वापस लगा दे। शोर्ट ठीक ना होने पर आगे के पार्टसो को चैक करे।
  • ·         चार्जिंग कनेक्टर(जैक/सॉकेट) को हटाये और शोर्ट को चैक करे, शोर्ट ठीक हो जाती है तो चार्जिंग कनेक्टर नया लगाये। अब भी शोर्ट है तो चार्जिंग कनेक्टर को वापस लगा दे। शोर्टिंग कही ओर है आगे चैक करे।
  • ·         लाइट IC को हटाओ और शोर्टिंग चैक करो, शोर्ट ठीक हो जाती है तो Light IC को नया लगायो। अब भी शोर्ट है तो लाइट IC को वापस लगा दो। शोर्टिंग कही ओर है आगे चैक करो।
  • ·         Charging (चार्जिंग) IC को हटाओ और शोर्ट को चैक करो, शोर्टिंग ठीक होने पर Charging (चार्जिंग) IC को नया लगाओ। शोर्ट है तो चार्जिंग IC को वापस लगा दो। शोर्टिंग कही ओर है आगे चैक करो।
  • ·         UEM/Power IC को हटाओ और शोर्टिंग चैक करो,बीप नही बजने पर UEM/Power IC को नया लगाओ। बीप बजने पर UEM/Power IC को वापस लगा दो। शोर्टिंग कही दुसरे पार्टस में है उसे चैक करो।



  • ·         Blue Tooth IC को हटाओ और फिर शोर्ट को चैक करो, बीप नही बजने लगातार बजने पर आवश्यकतानुसार Blue Tooth IC को नया लगाये या हटायी Blue Tooth IC को वापस लगाये।
  • ·        CPU को हटाये और शोर्टिंग चैक करे, शोर्ट है तो वापस लगा दे। और अगर शोर्टिंग ठीक हो जाती है तो CPU को नया लगाये।
  • अब भी शोर्टिंग ठीक ना होने पर सभी छोटे बड़े पार्टसो को हटाये और शोर्टिंग चैक करे और आवश्यकतानुसार पार्टस को नया वापस लगाये।l



नोट : अगर प्रॉब्लम फिर भी रहती है तो रिपेयर करना बहुत ज्यादा मुस्किल हो जाता है तब एक के बाद एक कॉम्पोनेन्ट को रिमूव करके चेक किया जाता है इसमें बहुत समय लग जाता है तो यह पॉसिबल नहीं हो पता है तब बोर्ड रिपेयर नि किया जा सकता तब उस बोर्ड को बदलना पढता है 



Copyright by Asia Telecom ,Created By Asia Telecom. Powered by Blogger.